मीडिया कंपनी अमर उजाला ने स्वास्थ्य एवं चिकित्सा क्षेत्र में खरीदी बड़ी हिस्सेदारी

मीडिया कंपनी अमर उजाला ने स्वास्थ्य एवं चिकित्सा क्षेत्र में खरीदी बड़ी हिस्सेदारी

सेहतराग टीम

मीडिया कंपनी अमर उजाला लिमिटेड ने आधुनिक अस्पतालों की श्रृंखला का संचालन करने वाली कंपनी साइग्नस मेडिकेयर की बहुलांश हिस्सेदारी करीब 130 करोड़ रुपये में खरीद ली है। अमर उजाला ने स्वास्थ्य एवं चिकित्सा क्षेत्र में विस्तार की योजना के तहत यह कदम उठाया है। साइग्नस मेडिकेयर अभी 10 अस्पतालों का परिचालन कर रही है, जिनमें कुल मिलाकर एक हजार से अधिक बिस्तर हैं।

अमर उजाला लिमिटेड के निदेशक प्रोबाल घोसाल ने कहा, हमने साइग्नस मेडिकेयर के साथ 10 अस्पतालों के लिये करीब 130 करोड़ रुपये का एक सौदा किया है। हमने अपने इस पोर्टफोलियो में अपने पहले के दो अस्पतालों को भी जोड़ा है। उन्होंने कहा कि साइग्नस मेडिकेयर में प्रबंधन के नियंत्रण समेत बहुलांश हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया गया है। अधिग्रहण के लिये पूंजी जुटाने के बारे में उन्होंने कहा, यह आंतरिक खातों से किया गया।

अमर उजाला ने कहा कि 130 करोड़ रुपये के निवेश में दो उजाला हैल्थकेयर अस्पतालों के विलय की शुरुआती प्रतिबद्धता के साथ ही द्वितीयक निवेश शामिल हैं, जो प्रमुख निवेशकों (एंजल इन्वेस्टर्स) को निकलने और मौजूदा संस्थागत निवेशकों को आंशिक निकासी का विकल्प उपलब्ध कराता है।

विलय के बाद बनने वाली नई इकाई में अमर उजाला के पास अपनी स्वास्थ्य इकाई के माध्यम से प्रबंधन पर नियंत्रण के साथ ही बड़ी हिस्सेदारी होगी और बाकी हिस्सेदारी एट रोड वेंचर्स, सोमरसेट इंडस, इवॉल्वेंस इंडिया, पूर्व प्रवर्तकों डॉ. दिनेश बत्रा और डॉ. शुचिन बजाज के पास होगी। घोसाल ने कहा, सौदे के तहत बत्रा और बजाज नई इकाई के निदेशक मंडल में शामिल रहेंगे। साथ ही पहले के पदों पर बने रहेंगे। वहीं मैं नई इकाई का चेयरमैन रहूंगा।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।